What is SSC? Best SSC Jobs 2020?

Table of Contents

What is SSC?

SSC का मतलब कर्मचारी चयन आयोग है। यह एक भारतीय संगठन है जो भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती करता है। यह अधीनस्थ कार्यालयों के लिए भी भर्ती करता है। आयोग का अध्यक्ष एक अध्यक्ष होता है और अध्यक्ष की सहायता के लिए दो सदस्य और एक परीक्षा-सचिव-परीक्षा नियंत्रक होते हैं। इसका मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में है।

इसके अलावा, सुचारू रूप से परीक्षा आयोजित करने के लिए SSC का एक क्षेत्रीय सेट-अप है। वर्तमान में, इसके इलाहाबाद, मुंबई, कोलकाता, दिल्ली, चेन्नई, गुवाहाटी, बैंगलोर में सात क्षेत्रीय कार्यालय और रायपुर और चंडीगढ़ में दो उप-क्षेत्रीय कार्यालय हैं।.

कर्मचारी सेवा आयोग विभिन्न सेवाओं और पदों की भर्ती के लिए प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करता है। 20 से अधिक प्रकार की नौकरियां समूह बी से समूह सी तक भिन्न होती हैं। एसएससी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में योग्यता मानदंड में स्नातक है। उप-निरीक्षक और नारकोटिक्स विभाग जैसे कुछ पदों के लिए शारीरिक फिटनेस और माप की भी आवश्यकता होती है।

SSC के कुछ प्रमुख कार्य:

सरकार के मंत्रालयों / विभागों में समूह “बी” पदों के लिए भर्ती करने के लिए। भारत और उनके अधीनस्थ कार्यालयों और सभी गैर-तकनीकी समूह “सी” पदों के लिए मंत्रालयों या विभागों में सरकार। भारत और उनके अधीनस्थ कार्यालयों में

इसके दायरे में पदों के लिए परीक्षा और साक्षात्कार आयोजित करना

निचले प्रभाग से ऊपरी डिवीजनों में पदोन्नति से संबंधित विभागीय परीक्षा आयोजित करना

हिंदी और अंग्रेजी में समय-समय पर टाइपराइटिंग टेस्ट आयोजित करना

केंद्रीय सरकार द्वारा उसे सौंपे गए अन्य कार्यों को करने के लिए। समय समय पर

(ii) एसएससी: माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र

SSC का मतलब माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र है। स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा, जिसे SSC या मैट्रिक परीक्षा के रूप में भी जाना जाता है, CBSE और अन्य राज्य बोर्डों सहित शिक्षा के विभिन्न बोर्डों द्वारा आयोजित एक सार्वजनिक परीक्षा है। यह 10 वीं बोर्ड परीक्षा के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इस परीक्षा में 10 वीं कक्षा या कक्षा के छात्र दिखाई देते हैं।

SSC परीक्षा भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश के कई राज्यों में आयोजित की जाती है। यह इंग्लैंड में GCSE के बराबर है। इसके बाद हायर सेकेंडरी सर्टिफिकेट (HSC) होता है, यानी SSC परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले छात्र HSC में उपस्थित होने के योग्य होते हैं।

SSC वर्तमान में एक स्वायत्त निकाय के रूप में कार्य करता है जो मुख्य रूप से SSC विभागों, संगठनों में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करने में लगा हुआ है। पिछले वर्षों में, एसएससी ने नीचे दिए गए अनुसार विभिन्न परीक्षाएं आयोजित की हैं

  • SSC Combined Graduate Level Examination (SSC CGL)
  • SSC Combined Higher Secondary Level Exam (SSC CHSL)
  • Junior Engineer
  • Hindi Translator
  • SSC GD Constable
  • SSC Multitasking
  • Scientific Assistant Post
  • Selection Post
  • Central Police Organization
  • Stenographer

भारतीय राज्य जो एसएससी परीक्षा आयोजित करते हैं

तमिलनाडु, गुजरात, केरल, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, गोवा और मध्य प्रदेश भारतीय राज्य हैं जो एसएससी परीक्षा आयोजित करते हैं। परीक्षा संरचना बोर्ड से बोर्ड तक भिन्न हो सकती है। इस पाठ्यक्रम के पूरा होने के बाद छात्रों को परीक्षा में उनके प्रदर्शन के अनुसार ग्रेड या प्रतिशत के साथ प्रमाण पत्र मिलता है। भारत में, 2014 में इस परीक्षा में 1.3 मिलियन से अधिक छात्र उपस्थित हुए।

SSC परीक्षा के लिए सबसे सामान्य विषय

  • Mathematics
  • Science & Technology
  • Social Science
  • Hindi
  • English
  • Regional Language
  • Procedure and Schedule

मार्च या अप्रैल के महीने में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर एसएससी परीक्षाएं सालाना आयोजित की जाती हैं। अलग-अलग परीक्षा बोर्ड का सिलेबस अलग-अलग हो सकता है। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए एक केंद्रीय या राज्य स्तर के वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में खुद को दाखिला लेना चाहिए।

एसएससी सीजीएल परीक्षा 2019 के तहत सभी पदों की जॉब प्रोफाइल क्या हैं?

चूंकि एसएससी सीजीएल 2019 की आधिकारिक अधिसूचना 16 मई 2019 को जारी की गई थी, इसलिए अधिकांश उम्मीदवारों को एसएससी सीजीएल परीक्षा के तहत सभी पदों के विभिन्न नौकरी प्रोफाइल को जानने के लिए उत्सुक होना चाहिए। इस बीच, एसएससी ने सीजीएल 2019 उम्मीदवारों के लिए वरीयता क्रम प्रपत्र जारी किया है। एसएससी सीजीएल परीक्षा उम्मीदवारों को भारत में विभिन्न मंत्रालयों, सरकारी विभागों और कार्यालयों में ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर नियुक्त होने का मौका प्रदान करता है। विकल्पों की विस्तृत श्रृंखला एसएससी सीजीएल परीक्षा को इच्छुक उम्मीदवारों के बीच पसंदीदा बनाती है, लेकिन साथ ही साथ, उन्हें एसएससी सीजीएल परीक्षा के तहत सभी पदों के जॉब प्रोफाइल के बारे में उलझन में छोड़ देती है।

हमने SSC CGL परीक्षा के अंतर्गत उपलब्ध सभी पदों की सूची और सभी पदों की जॉब प्रोफाइल संकलित की है।

  1. सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी [भारतीय लेखा परीक्षा और सीएजी के तहत लेखा विभाग ]

भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा विभाग केंद्र और राज्य सरकारों और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के खातों की लेखा परीक्षा के लिए जिम्मेदार संगठन है। AAO ऑडिट ऑफिसर / सीनियर की मदद करेंगे। एक विशिष्ट विभाग के ऑडिट (वित्तीय, प्रदर्शन, अनुपालन) के संचालन में लेखा परीक्षा अधिकारी।

ग्रेड पे – 4800

रिक्तियां – सीमित।

  1. निरीक्षक (परीक्षक) [CBEC]

जॉब प्रोफाइल सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइज एंड कस्टम्स (CBEC) विभाग के भीतर है। यह काम वस्तुओं की जांच करने और यह सत्यापित करने तक सीमित है कि क्या पोर्ट में और बाहर जाने वाले सामान पर उचित कर लगाया गया है। कार्य स्थान ज्यादातर तटीय क्षेत्रों में होगा।

ग्रेड पे – 4600

रिक्तियां – सीमित।

  1. आयकर निरीक्षक [सीबीडीटी]

यह केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) विभाग के साथ एक ग्रेड सी पोस्ट है और इसमें स्थानीय स्तर पर थोड़ी यात्रा शामिल हो सकती है। जॉब प्रोफाइल में व्यक्तियों और व्यावसायिक चिंताओं के आईटी रिकॉर्ड का आकलन, सत्यापन और प्रसंस्करण शामिल है।

ग्रेड पे – 4600

रिक्तियां – उच्च।

  1. इंस्पेक्टर (निवारक अधिकारी) [CBEC]

यह अधिकारी केंद्रीय सूचना और उत्पाद बोर्ड (CBEC) विभाग के तहत कदाचार को रोकने के लिए उस जानकारी के आधार पर सूचना एकत्र करने और कार्य करने का प्रभारी होगा। पोस्टिंग ज्यादातर उन शहरों में होगी जहां चेन्नई, कोचीन, कोलकाता और मुंबई जैसे बंदरगाह / हवाई अड्डे हैं।

ग्रेड पे – 4600

रिक्तियां – उच्च।

  1. इंस्पेक्टर (केंद्रीय उत्पाद शुल्क) [CBEC]

यह अधिकारी कंपनियों द्वारा दायर करों / रिटर्न का निरीक्षण करने, प्रस्तुत दावों की शुद्धता की पुष्टि करने, डेटा को संसाधित करने और केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) के दायरे में समग्र रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है।

ग्रेड पे – 4600

रिक्तियां – उच्च।

  1. सहायक (विदेश मंत्रालय)

बाहरी मामलों के मंत्रालय में सहायक के रूप में, आपको प्रशासन को रिपोर्ट करने, ईमेल भेजने, कॉल करने, घटनाओं को अपडेट करने, और फ़ाइलों और बहीखाता को बनाए रखने जैसे काम करने की आवश्यकता होगी। कुछ वर्षों के लिए विदेशी पोस्टिंग की संभावना अधिक है क्योंकि भारत कई देशों में अपने दूतावास / वाणिज्य दूतावास है। यदि नहीं, तो आप दिल्ली में तैनात होंगे।

ग्रेड पे – 4600

रिक्तियां – सीमित।

  1. सहायक प्रवर्तन अधिकारी [प्रवर्तन निदेशालय, राजस्व विभाग]

जॉब प्रोफाइल एक इंस्पेक्टर की नौकरी के समान है और इसमें मनी लॉन्ड्रिंग और जालसाजी में शामिल लोगों का निरीक्षण करना, उन्हें रोकना और गिरफ्तार करना शामिल है। पोस्टिंग अहमदाबाद, बैंगलोर, चंडीगढ़, चेन्नई, कोचीन, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, भुवनेश्वर, कालीकट, गुवाहाटी, इंदौर, जयपुर, जालंधर, मदुरै, नागपुर, पटना, श्रीनगर और वाराणसी में प्रवर्तन निदेशालय कार्यालयों में होगी। केवल।

ग्रेड पे – 4600

रिक्तियां – सीमित।

  1. सहायक [केंद्रीय सतर्कता आयोग]

केंद्रीय सतर्कता आयोग पर विभिन्न केंद्रीय सरकारी संगठनों द्वारा किए गए सभी सतर्कता गतिविधियों की निगरानी का आरोप लगाया जाता है। एक सहायक का कार्य संबंधित विभागों के साथ केस फाइलों, संपर्क को अद्यतन करना है। और आवश्यक जानकारी एकत्र करें, रिकॉर्ड रखना और नियमों के अनुसार कर्तव्यों का पालन करना।

ग्रेड पे – 4600

रिक्तियां – उच्च।

  1. सहायक [रेल मंत्रालय]

रेलवे मंत्रालय में एक सहायक का जॉब प्रोफाइल स्वभाव से लिपिक है। यह सबसे पसंदीदा पदों में से एक है। ग्रेड के संदर्भ में, यह ऊपरी डिवीजन क्लर्क (एलडीसी) से ऊपर है। उन्हें बहुत अच्छे भत्ते मिलते हैं जैसे कि भारत में कहीं भी यात्रा करने के लिए मुफ्त और रियायती रेलवे पास।

ग्रेड पे – 4600

रिक्तियां – सीमित।

  1. सहायक [AFHQ]

AFHQ के भीतर एक सहायक के रूप में नियुक्त किए जाने वालों को दिल्ली में सशस्त्र बल मुख्यालय में तैनात किया जाएगा। यह पूरी तरह से घर के अंदर का काम है, जिसमें कर्मचारियों को काम के प्रबंधन, वितरण और समन्वय के अपने कर्तव्यों को लागू करने में अनुभाग अधिकारी की सहायता करने की आवश्यकता होगी। चूंकि AFHQ रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आता है, आप सशस्त्र बलों में उन लोगों को प्रदान किए गए लाभों के हकदार होंगे।

ग्रेड पे – 4600

रिक्तियां – सीमित।

  1. सहायक [इंटेलिजेंस ब्यूरो]

यह एक खोजी अधिकारी प्रोफाइल नहीं है और इसमें खुफिया ब्यूरो में कंप्यूटर से संबंधित या डेटा-उन्मुख कार्य शामिल होंगे। यदि रिक्तियां हैं या सीधे दिल्ली में तैनात की जा सकती हैं, तो पोस्टिंग आईबी सेल में राज्य मुख्यालय में हो सकती है।

ग्रेड पे – 4600

रिक्तियां – सीमित।

  1. सहायक [अन्य मंत्रालयों / विभागों / संगठनों]

सरकार के अधीन कुछ अन्य संगठन भी हैं। भारत के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग, संसदीय कार्य, चुनाव आयोग आदि, जहां इन सहायकों को तैनात किया जाएगा।

ग्रेड पे – 4600

रिक्तियां – उच्च।

  1. सब इंस्पेक्टर [केंद्रीय जांच ब्यूरो]

जॉब प्रोफाइल राज्य पुलिस के समान है, लेकिन चूंकि सीबीआई केंद्रीय सरकार के अधीन है। उनके पास भ्रष्टाचार विरोधी मामलों और अन्य पारंपरिक अपराधों की जांच करने की अधिक शक्तियां हैं।

ग्रेड पे – 4600

रिक्तियां – सीमित।

  1. सहायक अनुभाग अधिकारी (केंद्रीय सचिवालय सेवा)

इन पदों के लिए चुने गए लोगों को विभिन्न मंत्रालयों में नियुक्त किया जाता है और उन्हें नोट्स, रिपोर्ट आदि तैयार करने की आवश्यकता होती है, जो तब उनके वरिष्ठ अधिकारियों (अनुभाग अधिकारी, अंडरस्क्रिटरी आदि) को भेजे जाते हैं, जो तब इसे मंत्री के पास भेजते हैं या इसे रिकॉर्ड के रूप में संरक्षित करते हैं। । केंद्रीय सचिवालय सेवा में यह सबसे कम पद है।

ग्रेड पे – 4600

रिक्तियां – उच्च।

  1. निरीक्षक [नारकोटिक्स ब्यूरो]

यह काम भारत में अफीम खसखस ​​की खेती पर एक जांच रखने और कंपनियों में समय-समय पर जांच कराने के लिए है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इसका अवैध रूप से उपयोग नहीं किया जाता है। उन्हें प्रतिबंधित नशीली दवाओं की किसी भी तस्करी के लिए आयात और निर्यात की निगरानी भी करनी पड़ सकती है।

ग्रेड पे – 4600

रिक्तियां – उच्च।

  1. उप निरीक्षक [एनआईए]

राष्ट्रीय जांच एजेंसी आतंकवाद और अन्य राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित मुद्दों में जांच का नेतृत्व करती है। चूंकि देश की सुरक्षा का मुख्य महत्व है, इसलिए एनआईए में एसआई की नौकरी में बहुत सारी यात्राएं, साइटों से सबूत इकट्ठा करना, आतंकवादियों के बारे में खुफिया जानकारी इकट्ठा करना और बहुत कुछ शामिल है।

ग्रेड पे – 4200

रिक्तियां – सीमित।

  1. डाक निरीक्षक [डाक विभाग]

यह व्यक्ति डाकघरों की व्यावसायिक वृद्धि को प्राप्त करने और बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार है जो उसके नियंत्रण में आते हैं। उप-विभागीय निरीक्षक या आईपी-पीजी (लोक शिकायत) के रूप में पोस्ट किया गया, वह 60-70,000 कार्यालयों का प्रभारी हो सकता है।

ग्रेड पे – 4600

रिक्तियां – उच्च।

  1. Gr.II [एम / सांख्यिकी और प्रोग कार्यान्वयन]

केवल सांख्यिकी डिग्री वाले ही इस नौकरी के लिए पात्र हैं। सरकार के लिए उपयोगी जानकारी में उस जानकारी का डेटा संग्रह और प्लॉटिंग योजनाओं को लागू करना इस पद की प्रमुख जिम्मेदारी है। यह कार्यालय और क्षेत्र की नौकरी का मिश्रण हो सकता है जिसमें अन्वेषक को कुछ क्षेत्रों का दौरा करना पड़ सकता है।

ग्रेड पे – 4600

रिक्तियां – उच्च। (लगभग १०० – ३०० पद केवल हर साल बनाए जाते हैं)

  1. प्रभागीय लेखाकार [सीएजी के तहत कार्यालय]

वे विभिन्न भारतीय शहरों में स्थित कार्यालयों में पोस्ट किए जाएंगे जो सीएजी के अधीन आते हैं। नौकरी के लिए उन्हें किसी राज्य के सार्वजनिक निर्माण विभाग में काम करने की आवश्यकता होती है, जिससे उस राज्य सरकार द्वारा किए गए कार्यों / परियोजनाओं के खर्चों का लेखा-जोखा होता है। भारत के मुख्य कार्यालय के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) को भेजी जाने वाली खबरों की ओर इशारा करता है।

ग्रेड पे – 4200

रिक्तियां – सीमित

  1. लेखा परीक्षक [सी एंड एजी, सीजीडीए, सीजीए के तहत कार्यालय]

  • भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (C & AG)
  • रक्षा लेखा महानियंत्रक (CGDA)
  • लेखा महानियंत्रक (CGA)

जॉब प्रोफाइल में मुख्य रूप से विभिन्न राज्य विभागों की व्यय रिपोर्ट का ऑडिट शामिल है।

ग्रेड पे – 2800

रिक्तियां – उच्च

  1. लेखाकार / कनिष्ठ लेखाकार [सीजीए और अन्य के तहत कार्यालय]

जॉब प्रोफाइल मुख्य रूप से लिपिक है। यह मुख्य रूप से राज्य सरकार के पेंशन और जीपीएफ मामलों, प्राप्तियों और भुगतान लेखांकन से संबंधित है।

ग्रेड पे – 2800

रिक्तियां – सीमित

  1. लेखाकार / कनिष्ठ लेखाकार [सी एंड एजी के तहत कार्यालय]

इस पद पर नियुक्त व्यक्ति के कर्तव्यों को नागरिक मंत्रालयों द्वारा कथित तथ्यों की जांच करना, किसी भी गलती या तथ्यों के गलत बयान को इंगित करना और पिछले मामलों या नियमों और नियमों पर ध्यान आकर्षित करना है। इसके अलावा, उन्हें स्पष्ट रूप से विचाराधीन प्रश्न को बाहर लाना होगा और जहां भी संभव हो कार्रवाई का सुझाव देना चाहिए।

ग्रेड पे – 2800

रिक्तियां – सीमित

  1. सब इंस्पेक्टर [नारकोटिक्स ब्यूरो]

जॉब प्रोफ़ाइल को यह सुनिश्चित करने के लिए लगातार यात्रा की आवश्यकता होगी कि कोई भी मादक पदार्थ राज्य की सीमा में प्रवेश न करें। कार्य एक निरीक्षक के समान है, यह अपेक्षा करता है कि इस व्यक्ति को उससे अधिक क्षेत्र का काम करना होगा।

ग्रेड पे – 4600

रिक्तियां – उच्च।

  1. कंपाइलर [भारत के रजिस्ट्रार जनरल]

भारत के रजिस्ट्रार जनरल के साथ, जनगणना के लिए जिम्मेदार, संकलक सांख्यिकीय प्रभाग में तैनात हैं और विभिन्न माध्यमों से एकत्रित जानकारी को संकलित करने के प्रभारी हैं।

ग्रेड पे – 2400

रिक्तियां – सीमित

  1. कर सहायक [सीबीईसी]

नौकरी के लिए समय-समय पर व्यवस्थापक काम और केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड में उच्च अधिकारियों की सहायता के साथ माल और सेवाओं के लिए काम करने के लिए इस पद पर तैनात व्यक्ति की आवश्यकता होगी।

ग्रेड पे – 2400

रिक्तियां – उच्च

  1. कर सहायक [सीबीडीटी]

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के टीएएस को किसी व्यक्ति या व्यावसायिक चिंता के करों से संबंधित किसी भी डेटा का आकलन, सत्यापन और संशोधन करना है।

ग्रेड पे – 2400

रिक्तियां – उच्च

SSC CGL परीक्षा के तहत 30 पद हैं। हमने आपको इस बात की जानकारी दी है कि प्रत्येक जॉब प्रोफाइल का क्या अधिकार हो सकता है। एक विस्तृत खाते के लिए, आपको विशिष्ट विभागों की वेबसाइटों पर जाना चाहिए। कृपया ध्यान दें कि एसएससी सीजीएल परीक्षा आवेदन में अपने पसंदीदा नौकरी पदों को भरने के दौरान यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक सूचित निर्णय ले रहे हैं, ग्रेड पे, वह स्थान जहां आप तैनात हो सकते हैं, भत्तों और पदोन्नति चक्र।

SSC संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा (SSC CGL) क्या है

कर्मचारी चयन आयोग – संयुक्त स्नातक स्तर की परीक्षा, जिसे अक्सर एसएससी सीजीएल कहा जाता है, भारत सरकार के मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में विभिन्न पदों पर कर्मचारियों की भर्ती के लिए आयोजित एक परीक्षा है। यह कर्मचारी चयन आयोग द्वारा विभिन्न ग्रुप बी और ग्रुप सी पदों के लिए कर्मचारियों के चयन के लिए आयोजित किया जाता है। कर्मचारी चयन आयोग की स्थापना 1975 में हुई थी

कर्मचारी चयन आयोग – संयुक्त स्नातक स्तर (SSC – CGL)

SSC CGL कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा है। परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है-

टियर- I (प्रारंभिक)

टियर- II (मुख्य)

टियर- III (कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा / कौशल परीक्षा (जहां भी लागू हो))

एसएससी सीजीएल परीक्षा के तहत नौकरियों का अन्य वर्गीकरण जॉब प्रोफाइल पर आधारित है। इस वर्गीकरण के तहत, दो प्रकार की नौकरियां हैं-

डेस्क जॉब

फील्ड जॉब

विभिन्न पदों के लिए आवश्यक योग्यता –

  1. I) सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी:

क) आवश्यक योग्यता: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री

बी) वांछनीय योग्यता: चार्टर्ड एकाउंटेंट या लागत और प्रबंधन लेखाकार या कंपनी सचिव या वाणिज्य में परास्नातक या बिजनेस स्टडीज में परास्नातक या बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (वित्त) में परास्नातक या बिजनेस इकोनॉमिक्स में परास्नातक।

  1. II) सांख्यिकीय अन्वेषक ग्रेड- II:

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री 12 वीं कक्षा में गणित में कम से कम 60% के साथ:

या

डिग्री स्तर पर विषयों में से एक के रूप में सांख्यिकी के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री।

III) संकलक:

किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र के साथ स्नातक की डिग्री

या सांख्यिकी या गणित अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में।

  1. IV) अन्य सभी पद: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से स्नातक की डिग्री।

SSC CGL Exam Pattern

नीचे दिए गए अनुसार परीक्षा तीन स्तरों में आयोजित की जाती है

  1. टियर- I: यह 75 मिनट की परीक्षा है, जिसमें 100 प्रश्न और कुल 200 अंक हैं। प्रत्येक सही उत्तर के लिए, एक छात्र स्कोर +2 अंक और प्रत्येक गलत प्रतिक्रिया के लिए, -0.50 का जुर्माना दिया जाता है। सवालों का प्रयास नहीं करने के लिए कोई जुर्माना नहीं है। टियर – I परीक्षा में प्राप्त अंक को मेरिट सूची में आने के लिए अंतिम अंक में जोड़ा जाता है। चार सेक्शन हैं- रीजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, इंग्लिश लैंग्वेज और जनरल अवेयरनेस और प्रत्येक सेक्शन में 25 प्रश्न।
  1. टियर- I और टियर- II: कंप्यूटर आधारित टेस्ट

3.टियर- II: टीयर- II परीक्षा में चार पेपर होते हैं।

पेपर- I मात्रात्मक योग्यता- 200 अंक (100 प्रश्न)

पेपर- II अंग्रेजी भाषा और समझ – 200 अंक (200 प्रश्न)।

पेपर- III सांख्यिकी 200 अंक (100 प्रश्न)

पेपर- IV सामान्य अध्ययन (वित्त और अर्थशास्त्र) – 200 अंकसांख्यिकीय अन्वेषक ग्रेड- II के लिए: चयन के लिए पेपर- I, पेपर- II और पेपर- III पर विचार किया जाता है।

सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी समूह- B: पेपर- I, पेपर- II और पेपर- IV को चयन के लिए माना जाता है।

अन्य पदों के लिए: चयन के लिए केवल पेपर- I और पेपर II पर विचार किया जाता है।

  1. टियर- III: इंटरव्यू के बजाय, टियर- III (100 अंकों में से) को शामिल किया गया है, जिसके लिए उम्मीदवारों को अंग्रेजी या हिंदी में निबंध / सटीक / पत्र / आवेदन लिखना होगा।

कोई अनुभागीय कट-ऑफ नहीं होगा, लेकिन एक उम्मीदवार को सभी तीन चरणों यानी टियर- I, टियर- II और टियर- III को अर्हता प्राप्त करनी होगी।

SSC CGL 2018-19: परीक्षा तिथि, रिक्तियों, पात्रता मानदंड, परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम और कट-ऑफ

हर साल लाखों उम्मीदवार सरकारी नौकरी पाने की आकांक्षा के साथ SSC CGL परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं। SSC CGL 2018-19 परीक्षा की नवीनतम अधिसूचना के बारे में आपको अपडेट रखने के लिए, हमने SSC CGL 2018-19 परीक्षा की सभी प्रासंगिक और सबसे हालिया जानकारी संकलित की है।

हर साल लाखों उम्मीदवार सरकारी नौकरी पाने की आकांक्षा के साथ SSC CGL परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं। SSC CGL 2018-19 परीक्षा की नवीनतम सूचनाओं के बारे में आपको अपडेट रखने के लिए, हमने SSC CGL 2018-19 परीक्षा की सभी प्रासंगिक और सबसे हालिया जानकारी जैसे परीक्षा तिथियों, पात्रता मानदंड, भर्ती और रिक्तियों, कट-ऑफ, का संकलन किया है। परिणाम, उत्तर कुंजी, आदि।

SSC CGL 2018-19 परीक्षा अधिसूचना

नवीनतम अधिसूचना के अनुसार, SSC 4 जून 2019 से 19 जून 2019 तक Tier – I CGL परीक्षा और ऑनलाइन मोड में Tier-II CGL परीक्षा 11 सितंबर 2019 से 13 सितंबर 2019 तक आयोजित करेगा। संयुक्त ग्रेजुएट लेवल परीक्षा, 2018 के माध्यम से विभिन्न पदों के लिए अंतिम चयन परिणाम की घोषणा से पहले संबंधित इंडेंटिंग मंत्रालयों / विभागों / कार्यालयों / संवर्गों से रिक्तियों की पुष्टि की गई संख्या के अनुसार होगा।

SSC CGL 2018-19 ऑनलाइन आवेदन -5 मई से 5 जून 2018

SSC CGL 2018-19 टियर- I – 4 जून 2019 से 19 जून 2019

SSC CGL टीयर 1 एडमिट कार्ड रिलीज़- बाद में घोषित किया जाना है

SSC CGL टियर- II -11 सितंबर 2019 से 13 सितंबर 2019

SSC CGL टीयर- III (Des)  – बाद में अधिसूचित किया जाना है

SSC CGL टियर- IV परीक्षा – बाद में अधिसूचित किया जाना है

SSC CGL 2018-19 पात्रता मानदंड

नीचे कुछ महत्वपूर्ण पात्रता मानदंड हैं जो एक उम्मीदवार को एसएससी सीजीएल 2018-19 के लिए प्रस्तुत करने के लिए पूरा करना होगा:

आयु सीमा:

आइए विभिन्न सरकारी विभागों / मंत्रालयों के तहत विभिन्न पदों के लिए आयु सीमा पर एक नज़र डालें:

e groupName of postDepartment / MinistriesClassificationGrade pay
18-27 yearsInspectorCentral Bureau of NarcoticsGroup “B”4600
AuditorOfficer under C&AGGroup “C”2800
AuditorOfficer Under CGDAGroup “C”2800
AuditorOther Ministries/DepartmentGroup “C”2800
AccountantOfficer under C&AGGroup “C”2800
Accountant / Junior AccountantOther Ministry/ DepartmentGroup “C”2800
Senior Secretariat Assistant / Upper Division clerksCentral Govt. offices/ Ministries other than CSCS cadresGroup “C”2400
Tax AssistantCBDTGroup “C”2400
Sub-InspectorCentral Bureau of NarcoticsGroup “C”2400
Upper Division Clerk (UDC)Dte. General Border Road Organisation (MoD)
Only For Male Candidates
Group “C”2400
18-30 yearsInspector PostsDepartment of Post.Group “B”4600
AssistantOther Ministries / Departments/ OrganisationsGroup “B”4600
20-27 yearsTax AssistantCBECGroup “C”2400
20-30 yearsAssistant Section officerCentral Secretariat ServiceGroup “B”4600
Assistant Section officerMinistry of RailwayGroup “B”4600
Assistant Section officerMinistry of External AffairsGroup “B”4600
Assistant Section officerAFHQGroup “B”4600
AssistantOther Ministries / Departments/ OrganisationsGroup “B”4600
Sub InspectorCentral Bureau of InvestigationGroup “B”4600
Not Exceeding 30 yearsInspector (Central Excise)CBECGroup “B”4600
AssistantOther ministries / Departments / OrganisationsGroup “B”4200
Inspector (Preventive officer)CBECGroup “B”4600
Inspector (Examiner)CBECGroup “B”4600
Assistant Audit OfficerIndian Audit & Accounts Department under CAGGroup “B” Gazetted (Non-Ministerial)4800
Assistant Accounts OfficerIndian Audit & Accounts Department under CAGGroup “B” Gazetted (Non-Ministerial)4800
Assistant Section OfficerIntelligence BureauGroup “B”4600
Assistant Section OfficerOther Ministries / Departments/ OrganisationsGroup “B”4600
Assistant / SuperintendentOther Ministries / Departments/ OrganisationsGroup “B”4200
Inspector of Income TaxCBDTGroup “C”4600
Divisional AccountantOfficer under CAGGroup “B”4200
Up to 30 yearsAssistant Enforcement OfficerDirectorate of Enforcement, Department of RevenueGroup “B”4600
Sub InspectorNational Investigation Agency (NIA)Group “B”4200
Up to 32 yearsJunior Statistical OfficerM/O Statistics & Programme ImplementationGroup “B”4200

ऊपरी आयु सीमा में छूट:

ऊपरी आयु सीमा में छूट के साथ-साथ श्रेणी में छूट के लिए आयु-सीमा का दावा करने की अनुमति, अर्थात्, 01 अगस्त, 2018 को निम्नानुसार है:

CategoryAge Relaxation
OBC3 years
SC/ST5 years
PwD + Gen10 years
PwD + OBC13 years
PwD + SC/ST15 years
Ex-Servicemenसमापन तिथि पर वास्तविक उम्र से प्रदान की गई सैन्य सेवा में कटौती के 3 साल बाद

Below are the essential qualification details according to the post for SSC CGL 2018-19:

SSC CGL PostEducational Qualification
Assistant Audit Officer/ Assistant Accounts Officerआवश्यक योग्यता: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री

वांछनीय योग्यता: सीए / सीएस / एमबीए / कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट / मास्टर्स इन कॉमर्स / मास्टर्स इन बिजनेस स्टडीज

नोट: परिवीक्षा की अवधि के दौरान सीधी भर्ती में सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी / सहायक लेखा अधिकारी के रूप में पुष्टि और नियमित नियुक्ति के लिए संबंधित शाखाओं मेंअधीनस्थ लेखा परीक्षा परीक्षाउत्तीर्ण करनी होगी।.

Junior Statistical Officer (JSO) Postकिसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री, 12 वीं कक्षा में गणित में कम से कम 60% अंकों के साथ

या

किसी भी विषय में स्नातक डिग्री डिग्री स्तर पर एक विषय के रूप में।

All Other Postsकिसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री

नोट: अपने स्नातक के अंतिम वर्ष में उपस्थित होने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं, हालांकि उनके पास 01 अगस्त 2018 को या उससे पहले आवश्यक योग्यता होनी चाहिए।

शारीरिक मानक:

कुछ पदों के लिए, अंतिम चयन प्राप्त करने के लिए शारीरिक फिटनेस आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। नीचे उन पदों के नाम दिए गए हैं:

निरीक्षक (केंद्रीय उत्पाद शुल्क / परीक्षक / निवारक अधिकारी),

इंस्पेक्टर और सब-इंस्पेक्टर इन (सेंट्रल ब्यूरो ऑफ़ नारकोटिक्स),

CBI (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) में उप-निरीक्षक और

एनआईए (राष्ट्रीय जांच एजेंसी) में उप-निरीक्षक।

SSC CGL आवेदन प्रक्रिया

आइए SSC CGL 2018-19 परीक्षा के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को देखें:

आवेदन शुल्क: आवश्यक आवेदन शुल्क रु। 100 / –

छूट: महिला, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, शारीरिक रूप से विकलांग और पूर्व सैनिकों के उम्मीदवारों द्वारा कोई शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

भुगतान का तरीका: आवेदन शुल्क केवल एसबीआई के माध्यम से या तो चालान के रूप में या एसबीआई नेट बैंकिंग या किसी अन्य बैंक क्रेडिट / डेबिट कार्ड के माध्यम से भुगतान किया जाना चाहिए। चालान फॉर्म ऑनलाइन जनरेट किया जाएगा

ऑफ़लाइन भुगतान विधि: नकद में शुल्क का भुगतान करने के लिए, उम्मीदवार को भाग -1 पंजीकरण पूरा होने के बाद ऑनलाइन उत्पन्न चालान का प्रिंट आउट लेना चाहिए। एसबीआई की किसी भी शाखा में अपेक्षित शुल्क जमा करें और फिर भाग -2 पंजीकरण के साथ जारी रखें।

ऑनलाइन भुगतान का तरीका: जो उम्मीदवार ऑनलाइन भुगतान करना चाहते हैं, वे भाग -1 पंजीकरण पूरा होने के बाद सीधे भाग -2 पंजीकरण पर जा सकते हैं। पार्ट -2 पंजीकरण जारी रखने के लिए उम्मीदवार को पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि की आपूर्ति करनी चाहिए।

एस एस सी सी जी एल एडमिट कार्ड

सभी उम्मीदवार जो निर्धारित समय के भीतर SSC CGL परीक्षा 2018-19 के लिए पंजीकरण करते हैं, उन्हें टीयर- I कंप्यूटर आधारित परीक्षा में उपस्थित होने के लिए एक ई-एडमिट कार्ड / हॉल टिकट / कॉल लेटर सौंपा जाएगा। उम्मीदवारों को कॉल करने के लिए एडमिट कार्ड टियर -1 में और साथ ही परीक्षा के बाद के सभी स्तरों / चरणों को डाक द्वारा नहीं भेजा जाएगा। परीक्षा के सभी चरणों के एडमिट कार्ड आयोग के संबंधित क्षेत्रीय / उप-क्षेत्रीय कार्यालय की वेबसाइटों पर ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नियमित रूप से वेबसाइट पर जाएँ, अर्थात्, अद्यतन सूचनाएं प्राप्त करने के लिए www.ssc.nic.in

SSC CGL 2018-19 परीक्षा पैटर्न

 

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा सालाना आयोजित की जाने वाली कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल (CGL) परीक्षा में चार चरण होते हैं, जहाँ प्रत्येक चरण को विभिन्न पदों की आवश्यकता के आधार पर क्लीयर करना होता है। SSC CGL 2018-19 परीक्षा चार स्तरों में आयोजित की जाएगी, अर्थात्, टीयर – I, टीयर – II, टीयर – III और टीयर – IV जैसा कि तालिका में नीचे दिखाया गया है:

TierType of ExamMode of Exam
Tier – IObjective Multiple ChoiceComputer Based (Online)
Tier – IIObjective Multiple ChoiceComputer Based (Online)
Tier – IIIDescriptive Paper in English or HindiPen and Paper mode (Offline)
Tier – IVSkill Test: Data Entry Speed Test (DEST)/ Computer Proficiency Test (CPT)Wherever Applicable (Not necessary for all the post)
Document VerificationApplicable for all

 

पिछले कुछ वर्षों में, एसएससी ने परीक्षा पैटर्न में कुछ बदलाव किए हैं। SSC CGL परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले छात्रों को परीक्षा पैटर्न और सिलेबस में बदलाव पर ध्यान देना चाहिए। नोट करने के लिए नीचे कुछ महत्वपूर्ण बिंदु दिए गए हैं:

 टियर –I वस्तुनिष्ठ परीक्षा ऑनलाइन मोड में 60 मिनट की अवधि की होगी।

टीयर– II वस्तुनिष्ठ परीक्षा में 4 पेपर शामिल होंगे, प्रत्येक पेपर ऑनलाइन मोड में 60 मिनट की अवधि का होगा।

टियर – III वर्णनात्मक परीक्षा पेन और पेपर मोड में 60 मिनट की अवधि की होगी।

कोई अनुभागीय कटऑफ नहीं होगा।

 पूर्ण एसएससी सीजीएल सिलेबस 2018-19 को जानें: परीक्षा पैटर्न के साथ टीयर I, II, III और IV

 SSC CGL 2018-19 टियर– I परीक्षा पैटर्न और सिलेबस

 

SSC CGL 2018-19 टियर– I परीक्षा एक वस्तुनिष्ठ परीक्षा है जो ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। परीक्षा में चार खंड होते हैं जिनमें 100 प्रश्न (प्रत्येक खंड में 25 प्रश्न) होते हैं जो कुल 200 अंकों (प्रत्येक अनुभाग में अधिकतम 50 अंक) के लिए होंगे। टीयर -1 परीक्षा की समय अवधि 60 मिनट होगी।

SectionQuestionsMarksTime
Quantitative Aptitude255060 minutes (Total)
English Language and Comprehension2550
General Intelligence & Reasoning2550
General Awareness2550
TOTAL100200

SSC CGL 2018-19 टियर 1 परीक्षा में नकारात्मक अंकन है। सभी वर्गों में एक उम्मीदवार द्वारा गलत किए गए हर प्रश्न से 0.5 अंक काटे जाएंगे।

परीक्षा की अवधि ऐसे उम्मीदवारों के लिए 80 मिनट है जो नेत्रहीन विकलांग हैं और सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित हैं।

SSC CGL 2018-19 क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड तैयारी की रणनीति को जानें

SSC CGL 2018-19 परीक्षा के उपर्युक्त परीक्षा पैटर्न के माध्यम से जाने के बाद, अगला चरण SSC CGL टियर- I परीक्षा के सभी चार खंडों के विषय-वार पाठ्यक्रम का विश्लेषण करना है:

General Intelligence and ReasoningGeneral AwarenessQuantitative AptitudeEnglish  Language & Comprehension
ClassificationStatic General Knowledge (Indian History, Culture, etc.)SimplificationReading Comprehension
AnalogyScienceInterestFill in the Blanks
Coding-DecodingCurrent AffairsAveragesSpellings
PuzzleSportsPercentagePhrases and Idioms
MatrixBooks and AuthorsRatio and ProportionOne word Substitution
Word FormationImportant SchemesProblem on AgesSentence Correction
Venn DiagramPortfoliosSpeed, Distance and TimeError Spotting
Direction and DistancePeople in NewsNumber SystemSynonyms
Blood RelationsComputersMensurationAntonyms
SeriesAwards and their importanceData InterpretationIdioms & Phrases
Verbal reasoningGeographyTime and Work
Non-Verbal ReasoningEconomyAlgebra
Critical ThinkingPolityTrigonometry
Emotional & Social IntelligencePopulation CensusGeometry

SSC CGL 2018-19 टियर – II परीक्षा पैटर्न और सिलेबस

SSC CGL 2018-19 टियर -2 परीक्षा एक वस्तुनिष्ठ परीक्षा है जो ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। परीक्षा में चार पेपर शामिल हैं – क्वांटिटेटिव एबिलिटीज, इंग्लिश लैंग्वेज एंड कॉम्प्रिहेंशन, स्टेटिस्टिक्स एंड जनरल स्टडीज (फाइनेंस एंड इकोनॉमिक्स)। प्रत्येक पेपर की समय अवधि 2 घंटे है।

परीक्षा का अनुभागवार विवरण नीचे दी गई तालिका में दिखाया गया है:

PaperSubjectNo of QuestionsMax MarksExam Duration
IQuantitative Abilities1002002 Hours
IIEnglish Language and Comprehension2002002 Hours
IIIStatistics1002002 Hours
IVGeneral Studies (Finance & Economics)1002002 Hours

पेपर- I और पेपर- II सभी पदों के लिए अनिवार्य हैं।

पेपर- III केवल उन उम्मीदवारों के लिए होगा जो जूनियर सांख्यिकी अधिकारी (JSO) के पद के लिए आवेदन करते हैं और जिन्हें इस पोस्ट / पेपर के लिए टियर -1 में शॉर्टलिस्ट किया जाता है।

पेपर- IV केवल उन उम्मीदवारों के लिए होगा जो पेपर- IV के लिए टीयर- I में चयनित हैं, अर्थात, सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी / सहायक लेखा अधिकारी के पदों के लिए।

पेपर- II (अंग्रेजी भाषा और कॉम्प्रिहेंशन) में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक और पेपर- I, पेपर- III और पेपर- IV में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 अंक का नकारात्मक अंकन होगा।

पेपर- I में प्रश्न मैट्रिकुलेशन लेवल, 10 + 2 लेवल के पेपर- II और पेपर- III और ग्रेजुएशन लेवल के पेपर- IV के होंगे।

परीक्षा की अवधि ऐसे उम्मीदवारों के लिए 2 घंटे 40 मिनट की है जो नेत्रहीन हैं।

SSC CGL 2018-19 अंग्रेजी भाषा और समझ की तैयारी रणनीति को जानें

SSC CGL 2018-19 परीक्षा के उपर्युक्त परीक्षा पैटर्न के माध्यम से जाने के बाद, अगला चरण SSC CGL टियर- II परीक्षा के सभी चार पेपरों के विषय-वार पाठ्यक्रम का विश्लेषण करना है:

Quantitative AptitudeEnglish Language & ComprehensionStatisticsGeneral Studies: Finance and Economics
SimplificationReading ComprehensionCollection and Representation of DataFinance and Accounting
InterestSpellingMeasure of DispersionFundamental Principles
AveragesFill in the BlanksMeasure of Central TendencyFinancial Accounting
PercentagePhrases and IdiomsMoments, Skewness and KurtosisBasic Concepts of Accounting
Ratio and ProportionOne Word SubstitutionCorrelation and RegressionSelf-Balancing Ledger
Speed, Distance and TimeSentence CorrectionRandom VariablesForms of Market and price determination in different markets
Number SystemError SpottingRandom VariablesTheory of Production and cost
MensurationCloze TestSampling TheoryEconomics and Governance
Data InterpretationPara JumblesAnalysis and VarianceComptroller and Auditor General of India
Time and WorkSynonyms-AntonymsTime Series AnalysisFinance Commission
AlgebraActive-Passive VoiceIndex NumberTheory of Demand and Supply
TrigonometryDirect-Indirect Speech
Geometry
Data Sufficiency

 

SSC CGL टीयर – III परीक्षा पैटर्न और सिलेबस

SSC CGL टीयर – III परीक्षा एक वर्णनात्मक पेपर है जिसे पेन और पेपर मोड के माध्यम से ऑफ़लाइन लिया जाएगा। इस परीक्षा में, उम्मीदवारों की भाषा दक्षता, व्याकरण ज्ञान, शब्दावली का उपयोग और लेखन कौशल का परीक्षण अंग्रेजी / हिंदी में किया जाएगा। उम्मीदवारों को 60 मिनट में निबंध, précis, आवेदन, पत्र, आदि लिखना आवश्यक है।

Mode of ExaminationSubjectMaximum MarksTime
Pen and Paper ModeDescriptive Type Paper in English or Hindi

(Writing of Essay/ Précis/ Letter/ Application etc.)

10060 Minutes

इस स्तरीय की तैयारी का सबसे अच्छा तरीका विभिन्न समाचार पत्रों के बहुत सारे लेख पढ़ना है। इसके अलावा, आपको लेटर और एप्लिकेशन के पैटर्न के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए।

SSC CGL टीयर – IV परीक्षा पैटर्न और सिलेबस

SSC CGL टीयर – IV परीक्षा में कुछ कौशल परीक्षण शामिल हैं जो कुछ सरकारी पदों और दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया के लिए आवश्यक हैं:

टैक्स असिस्टेंट (सेंट्रल एक्साइज एंड इनकम टैक्स) के पद के लिए DEST (डेटा एंट्री स्पीड टेस्ट)।

केंद्रीय सचिवालय सेवा (सीएसएस) के सहायक अनुभाग अधिकारी, सहायक अनुभाग अधिकारी (एमईए), कॉर्पोरेट मामलों और मंत्रालय के सहायक (जीएसआई) के तहत गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एसएफआईओ) के सहायक अनुभाग के पद के लिए सीपीटी (कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा) खान मंत्रालय।

दस्तावेज़ सत्यापन: अंतिम चयन के लिए अंतिम चरण दस्तावेज़ सत्यापन होगा।

SSC CGL 2018-19 परीक्षा तैयारी रणनीति

एसएससी सीजीएल 2018-19 परीक्षा के उपर्युक्त विस्तृत पाठ्यक्रम से गुजरने के बाद, अगला कदम एक अध्ययन योजना बनाना और उस पर काम करना शुरू करना है। उदाहरण के लिए, पिछले कुछ प्रश्न पत्रों को हल करके अपने अभ्यास की शुरुआत करें और अपने मजबूत और कमजोर बिंदुओं का विश्लेषण करें। नियमित अभ्यास से परीक्षा में सटीकता और उच्च अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

आइए अब SSC CGL टीयर- I परीक्षा के सभी चार खंडों में इक्का-दुक्का और उच्च स्कोर के तरीकों को देखें:

  • नियमित अभ्यास: अपनी गति और सटीकता में सुधार के लिए पिछले वर्ष के पेपर और मॉक टेस्ट का अभ्यास प्रतिदिन करें। पिछले साल के प्रश्नपत्रों को हल करें क्योंकि कई प्रश्न हैं जो दोहराए जाते हैं।
  • एक उचित अध्ययन योजना बनाएँ: प्रश्न पत्र के सभी वर्गों के लिए एक उचित रणनीति और एक समय सारणी का पालन करें।
  • महत्वपूर्ण विषयों का अभ्यास करें: छात्र ऊपर वर्णित अध्याय-वार विश्लेषण को देख सकते हैं और पहले महत्वपूर्ण विषयों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • अपने कमजोर क्षेत्रों पर ध्यान दें: पहले आप कमजोर क्षेत्रों पर ध्यान देने की कोशिश करें और उन्हें बेहतर बनाने में अधिक समय दें। अपने कमजोर क्षेत्रों के लिए अधिक समय और अपने मजबूत क्षेत्रों को कम समय दें।
  • पहले पूरा प्रश्न पढ़ें: छात्रों को अधूरे प्रश्नों को पढ़ने और अंततः गलत उत्तर पर पहुंचने की गलती से बचने की आवश्यकता है। प्रश्नों को ध्यान से पढ़ें और पूछें कि क्या पूछा जा रहा है।
  • उन्मूलन का नियम: भ्रमित करने वाले विकल्पों में उन्मूलन की विधि का उपयोग करें और इसके द्वारा उत्तर प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • किसी भी अनुमान कार्य से बचें: अनुमान लगाने से आप गलत जवाब दे सकते हैं और नकारात्मक अंकन बढ़ाएंगे। इसके अलावा, एक प्रश्न पर ज्यादा समय बर्बाद न करें और सही उत्तर के बारे में सुनिश्चित नहीं होने पर अगले पर जाएं।
  • समय प्रबंधन: उन वर्गों को अधिक समय दें, जिनमें आप अधिक मजबूत हैं। यह सुनिश्चित करेगा कि आप परीक्षा की समय अवधि का प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकें। याद रखें कि कोई अनुभागीय समय सीमाएं नहीं हैं और कोई अनुभागीय कट ऑफ नहीं है। तो आपका काम बस अपने स्कोर को अधिकतम करना है लेकिन आप कर सकते हैं।
  • विभिन्न रणनीति आज़माएं और सर्वश्रेष्ठ का चयन करें: अपने मॉक टेस्ट में विभिन्न पैटर्न के प्रयास का प्रयास करें। कभी-कभी पहले अंग्रेजी समझ अनुभाग के साथ शुरू करें या कुछ समय पहले मात्रात्मक योग्यता अनुभाग के साथ या पहले आपका सबसे कठिन खंड हो सकता है। देखें कि कौन सी रणनीति आपके लिए सबसे अच्छी है।

SSC CGL 2018-19 परीक्षा तैयारी टिप्स और रणनीति को जानें

एसएससी सीजीएल परिणाम

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) चार चरणों में परिणाम जारी करता है, अर्थात, प्रत्येक परीक्षा के बाद टियर-वार। पिछले राउंड को क्लियर करने के बाद उम्मीदवारों को अगले राउंड के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है। परिणाम घोषित होने पर उम्मीदवार आधिकारिक एसएससी सीजीएल वेबसाइट पर सीधे लिंक से परिणाम की जांच कर सकते हैं।

SSC CGL कट ऑफ

आइए SSC CGL टीयर- I 2017 परीक्षा की कट-ऑफ देखें:

Candidates qualified in Tier-I for appearing in Tier-II (Paper-I, Paper- II, Paper -III(Statistics) & Tier III)
CategoryInitial Cut offRevised Cut Off
SC127.50123.50
ST117.00114.50
OBC140.00135.50
OH104.50102.00
HH62.0061.00
VR116.00116.00
UR151.00146.50
Candidates qualified in Tier-I for appearing in Tier-II (Paper-I, Paper- II, Paper-IV (General Studies (Finance & Accounts) & Tier III)
CategoryInitial Cut OffRevised Cut Off
SC129.00125.50
ST123.00119.00
OBC140.50135.50
OH113.50111.50
HH79.0075.00
UR152.50148.00
Candidates qualified in Tier-I for appearing in Tier-II (Paper-I & Paper-II & Tier III)
CategoryInitial Cut offRevised Cut Off
SC103.0098.00
ST93.0088.50
OBC115.00110.00
Ex-S73.5069.00
OH87.0084.50
HH40.0038.00
VR89.5089.50
UR131.00126.50

SSC CGL उत्तर कुंजी

कर्मचारी चयन आयोग आधिकारिक रूप से संबंधित परीक्षाओं के सफल होने के 10 से 15 दिनों के बाद एसएससी सीजीएल टियर -1 और टियर- II परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी करता है। उम्मीदवार एसएससी द्वारा जारी उत्तर कुंजी के आधार पर अपने अनुमानित अंकों और अपेक्षित रैंक की गणना कर सकते हैं।

What is SSC MTS ?

SSC MTS, SSC विभाग द्वारा आयोजित एक बेहतरीन परीक्षा है। जिसमें परीक्षा के लिए पात्रता के लिए केवल 10 वीं पास होना चाहिए। यह आसान स्तर की परीक्षा में से एक है। इसलिए, हर साल कई उम्मीदवार इन परीक्षाओं का प्रयास करते हैं। सबसे अच्छा अभ्यास न्यूनतम प्रयासों में इसे क्रैक करने के लिए आपके अवसरों को उच्चतम कर देगा।

मैं आपको सभी प्रकार के SSC परीक्षाओं के लिए विद्या गुरु कोचिंग लेने का सुझाव दूंगा जो वास्तव में सभी सरकारी परीक्षाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ कोचिंग है। जो बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर, कुशल संकाय और सस्ती फीस जैसी अद्भुत सुविधाओं के साथ आता है

SSC MTS परीक्षा हर साल SSC द्वारा आयोजित महत्वपूर्ण परीक्षाओं में से एक है। SSC MTS 2019 भर्ती सरकारी संगठन में विभिन्न पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग या SSC द्वारा की जाएगी। जिन पदों के लिए SSC MTS 2019 आयोजित किया जाएगा वे हैं:

  • चपरासी
  • Daftary
  • जमादार
  • जूनियर गेस्टेटनर ऑपरेटर
  • चौकीदार
  • Safaiwala
  • माली आदि।

मल्टी-टास्किंग स्टाफ की नौकरी की प्रकृति काफी चुनौतीपूर्ण है और यदि आपने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है, तो आपको इस पोस्ट के प्रत्येक विवरण को जानना होगा। नीचे सूचीबद्ध बुनियादी जानकारी है जो एसएससी एमटीएस 2019 परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले एक उम्मीदवार को जानना आवश्यक है।

What is SSC CGL ?

कर्मचारी चयन आयोग – संयुक्त स्नातक स्तर की परीक्षा, जिसे अक्सर एसएससी सीजीएल कहा जाता है, भारत सरकार के मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में विभिन्न पदों पर कर्मचारियों की भर्ती के लिए आयोजित एक परीक्षा है। यह कर्मचारी चयन आयोग द्वारा विभिन्न ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों के लिए स्टाफ का चयन किया जाता है।

 Eligibility:-

विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन करने के समय किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है। परीक्षार्थी की आयु 1 अगस्त तक उम्मीदवार की आयु 18 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए। CGL के लिए आवेदन शुल्क रु। 100. सभी महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, शारीरिक रूप से विकलांग, और पूर्व सैनिकों के आरक्षण के लिए पात्र उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

 Selection process:-

परीक्षा में कई टीयर हैं जो प्रत्येक टीयर के बाद पोस्ट किए गए परिणामों के साथ अलग-अलग दिनों में आयोजित किए जाते हैं। पिछली परीक्षाओं में एक साक्षात्कार टियर भी शामिल था, लेकिन एक सरकारी आदेश का पालन करते हुए, केंद्र सरकार में सभी गैर-राजपत्रित पदों के लिए 1 जनवरी 2016 से साक्षात्कार समाप्त कर दिए गए हैं। टीयर के रूप में एक कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा या एक कौशल परीक्षण भी जोड़ा गया था। कुछ पोस्ट के लिए। 2018 परीक्षा के लिए चार प्रमुख स्तर हैं: –

Tier I: Preliminary

टीयर I परीक्षा में चार वर्गों के साथ एक लिखित वस्तुनिष्ठ बहुविकल्पीय परीक्षा शामिल है, जिसमें निम्नलिखित विषय शामिल हैं:

 सामान्य बुद्धि और तर्क

सामान्य जागरूकता

मात्रात्मक रूझान

अंग्रेजी की समझ

परीक्षा में आमतौर पर कुल 200 अंकों के लिए अधिकतम 50 मार्क्स प्रति सेक्शन के साथ बनाए गए थे। इस परीक्षा के नवीनतम संस्करण जैसे 2018 ऑनलाइन आयोजित किए गए हैं।

 टीयर I के परिणामों के आधार पर, योग्य उम्मीदवार तब टियर II और टियर III परीक्षा दे सकते हैं।

 Tier II: Mains Exam

इसे मेन्स परीक्षा के रूप में भी जाना जाता है, टियर II परीक्षा में लिखित उद्देश्य बहुविकल्पी परीक्षा, चार खंडों में (जिसे “पेपर” भी कहा जाता है), के विषयों को कवर करता है:

  • मात्रात्मक रूझान
  • अंग्रेजी भाषा और समझ
  • आंकड़े

सामान्य अध्ययन, जिसे में विभाजित किया गया है: वित्त और लेखा अर्थशास्त्र और शासन।

परीक्षा आमतौर पर प्रति अनुभाग अधिकतम 200 अंकों के साथ बनाई गई थी। अधिकांश पदों के लिए उम्मीदवार को केवल पहले दो सेक्शन (पेपर- I: क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, पेपर- II: इंग्लिश लैंग्वेज एंड कॉम्प्रिहेंशन) लेने की आवश्यकता होती है, लेकिन कुछ पदों के लिए तीसरे या चौथे सेक्शन की आवश्यकता होती है।

 Tier III exam: Descriptive Paper

एक पेन-एंड-पेपर “ऑफलाइन” परीक्षा जिसमें उम्मीदवारों को निबंध लेखन और पत्र लेखन के रूप में लिखना है। परीक्षा अंग्रेजी या हिंदी में की जा सकती है।

 Tier IV exam: Data Entry Skill Test / Computer Proficiency Test

2016 में, लागू पदों के आधार पर दो संभावित परीक्षाओं के साथ एक चौथा टियर जोड़ा गया: –

 डाटा एंट्री स्पीड टेस्ट (DEST): उम्मीदवार 15 मिनट में 2000 कुंजी प्रेस की दर से डेटा दर्ज करते हैं। यह मुख्य रूप से टैक्स असिस्टेंट जैसे पदों के लिए है। (केंद्रीय उत्पाद शुल्क और आयकर)

कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा (CPT): वर्ड प्रोसेसिंग, स्प्रेडशीट बनाने के विषयों को कवर करना।

What is SSC CHSL ?

कर्मचारी चयन आयोग संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर (10 + 2) जिसे SSC CHSl के नाम से भी जाना जाता है। यह एक माध्यमिक स्तर की परीक्षा है। 12 वीं उत्तीर्ण छात्र SSC CHSL के लिए पात्र हैं। SSC हर साल परीक्षा आयोजित करता है। लाखों छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं, लेकिन केवल हजारों छात्रों का चयन किया जाता है। भारत में, हर उम्मीदवार सरकारी नौकरी पाना चाहता है। सरकार कैरियर के विकास पर केंद्रित है, इसलिए वे रिक्ति खोलते हैं। यह लोअर डिवीजन क्लर्क / जूनियर सचिवालय सहायक, डाक सहायक और डाटा एंट्री ऑपरेटर के पद के लिए एक परीक्षा है। SSC एक त्रिस्तरीय परीक्षा आयोजित करता है:

  • Tier I- Objective
  • Tier II- Descriptive
  • Tier III- Skill based

परीक्षा की कुल अवधि 60 मिनट है। गलत उत्तर के लिए 0.50 अंक का नकारात्मक अंकन है। बिना प्रयास के कोई कटौती नहीं है। इसलिए उम्मीदवार को विकल्प का चयन करते समय सावधानीपूर्वक जांच करनी चाहिए।

 

SSC CHSL Tier III Syllabus

जब अभ्यर्थी टियर I, टियर II के लिए पात्र होंगे तब वह टियर III का प्रयास कर सकते हैं। यह एक कौशल-आधारित परीक्षा है। परीक्षा प्राधिकरण उम्मीदवार और साक्षात्कार के लिए टाइपिंग टेस्ट आयोजित करता है।

What is SSC GD ?

यह कर्मचारी चयन आयोग (सामान्य ड्यूटी) है

यह कांस्टेबल या के लिए भारतीय सेना की ओर से परीक्षा आयोजित करता है। इसकी मदद से आप CRPF, CISF, BSF, NIA, ITBPS इत्यादि में प्रवेश पा सकते हैं, इसके लिए आपको अपने 10 वीं के मानकों को पूरा करना चाहिए। 4 सेक्शन है जिसमें आपको काम करना है।

Maths

English /Hindi

Gk

Reasoning

Note – There are no negative marks

Today number of Questions -100

From every section 25 questions

25 marks from every section

 

इसका मतलब है कि यह 1 प्रश्न के साथ 1 अंक लाता है

What is SSC JE Exam ?

SSC JE परीक्षा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन के विभिन्न विभागों जैसे कि सैन्य इंजीनियरिंग, SSC GD Constable, केंद्रीय जल आयोग, केंद्रीय लोक निर्माण विभाग और कई विभागों के पदों में जूनियर इंजीनियर पदों को भरने के लिए आयोजित की जाती है।

SSC, CPO (केंद्रीय पुलिस संगठन) में दिल्ली पुलिस में SI (सब इंस्पेक्टर), CAPFs में SI (सब इंस्पेक्टर) और CISF में ASI (असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर) के पद पर भर्ती की ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करता है। (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल)मैं

 SSC CPO 2019 Eligibility Criteria

शैक्षिक योग्यता (01.01.2019 को)

आपके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

दिल्ली पुलिस (केवल) में सब इंस्पेक्टर के पद के लिए – पुरुष उम्मीदवारों के पास LMV (मोटरसाइकिल और कार) के लिए वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए, जैसे कि शारीरिक धीरज और मानक टेस्ट के लिए निर्धारित तिथि। अन्यथा, उन्हें शारीरिक धीरज और मानक परीक्षणों से गुजरने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

SSC CPO 2019 आयु सीमा: न्यूनतम आयु सीमा – 20 वर्ष

 अधिकतम आयु सीमा – 25 वर्ष

SSC CPO 2019 आयु में छूट (01-01-2019 को)

  • वर्ग
  • आयु में छूट
  • अनुसूचित जाति / जनजाति
  • 5 वर्ष
  • अन्य पिछड़ा वर्ग
  • 3 साल
  • जम्मू और कश्मीर
  • के दौरान अधिवासित
  • 01.1980 से
  • 12.1989 (UR / GEN)
  • 5 वर्ष
  • जम्मू और कश्मीर
  • के दौरान अधिवासित
  • 01.1980 से
  • 12.1989 (OBC)
  • 8 साल

यह परीक्षा उन लोगों के लिए अच्छी है, जिनके पास अच्छी शरीर / दृष्टि है और कठिन परिस्थितियों में भी देश के किसी भी हिस्से में सेवा करने के लिए तैयार है।

यदि आपको यह जानकारी ‘SSC CGL 2018-19: परीक्षा तिथि, रिक्तियों, पात्रता मानदंड, परीक्षा पैटर्न, सिलेबस और कट-ऑफ’ पर उपयोगी लगी हो, तो www.Sarkariresultonline.info/  पर जाएं। SSC CGL 2019 EXAM की ऐसी जानकारी।