Sarkari Result | Sarkari Results | Govt Jobs | Results 2019

Check All Sarkari Result, Upsc, ssc Online, RRB Recruitment, upsssc, Latest Govt Jobs, Sarkari Results, सरकारी रिजल्ट

UPSC

What Do You Mean By UPSC ?

Union Public Service Commission भारत की केंद्रीय भर्ती एजेंसी है। यह अखिल भारतीय सेवाओं और केंद्रीय सेवाओं के समूह और समूह बी के लिए नियुक्तियों और परीक्षाओं के लिए जिम्मेदार है। जबकि कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग भारत में केंद्रीय कार्मिक एजेंसी है। भारत के संविधान को संघ और राज्यों के तहत सेवा के नाम से जाना जाता है।

 

संघ और अखिल भारतीय सेवाओं की सेवाओं के लिए नियुक्तियों के लिए आयोग को संविधान द्वारा अनिवार्य किया गया है। नियुक्ति, स्थानांतरण, पदोन्नति और अनुशासनात्मक मामलों से संबंधित मामलों में सरकार द्वारा परामर्श किया जाना आवश्यक है। आयोग सीधे राष्ट्रपति को रिपोर्ट करता है और उसके माध्यम से सरकार को सलाह दे सकता है। हालाँकि, ऐसी सलाह सरकार के लिए बाध्यकारी नहीं है। UPSC उन कुछ संस्थानों में से है जो देश की उच्च न्यायपालिका और हाल ही में चुनाव आयोग के साथ स्वायत्तता और स्वतंत्रता दोनों के साथ काम करते हैं।

 

List of Jobs Come Under UPSC Every Year :

  1. Civil Services Examination (CSE)

सिविल सेवा परीक्षा (CSE) एक एकल-खिड़की प्रविष्टि है जिसके माध्यम से योग्य उम्मीदवारों को IAS, IRS, IFS और IPS सहित विभिन्न सरकारी सेवाओं में उनके अंकों और रैंकिंग के अनुसार भर्ती किया जाता है। अखिल भारतीय सेवाओं और केंद्रीय सेवाओं (ग्रुप और ग्रुप बी) में लगभग 25 सेवाएं शामिल हैं।

 

शैक्षिक योग्यता – उम्मीदवार को भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए। फाइनल ईयर के उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

Click to Go To Homepage

आयु – प्रदर्शित होने वाले उम्मीदवार की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ओबीसी उम्मीदवारों के लिए अधिकतम तीन साल की छूट और एससी / एसटी के लिए पांच साल की छूट। उम्मीदवार।

  • Number of Attempts –
  • For General – 4
  • For OBC – 7
  • For SC/ST – No limit
  • एससी / एसटी के लिए – कोई सीमा नहीं
  1. Engineering Services Exam (IES)

भारत सरकार के तकनीकी और प्रबंधकीय कार्यों को पूरा करने के लिए, UPSC इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा आयोजित करता है। चयनित लोगों को सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग पदों से युक्त विभिन्न इंजीनियरिंग सेवाओं में विभिन्न विभागों में भर्ती किया जाता है। एक आईईएस अधिकारी बिजली, सड़क, विनिर्माण आदि सहित तकनीकी क्षेत्रों में कार्य करता है। परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है और इसमें 2 पेपर होते हैं। 

शैक्षिक योग्यता – इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा में बैठने के लिए इंजीनियरिंग स्नातक होना चाहिए।

आयु – प्रदर्शित होने वाले उम्मीदवार की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ओबीसी उम्मीदवारों के लिए अधिकतम तीन साल की छूट और एससी / एसटी के लिए पांच साल की छूट। 

  • Number of Attempts –
  • For General – 4
  • For OBC – 7
  • For SC/ST – No limit
  1. Indian Forest Services Exam (IFoS)

भारतीय वन सेवा परीक्षा भारत की वन सेवा में भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। IFoS अधिकारी जिला प्रशासन से स्वतंत्र हैं और अपने स्वयं के डोमेन में प्रशासनिक, न्यायिक और वित्तीय शक्तियों का प्रयोग करते हैं। चयनित आवेदक राज्य के वन विभागों में सभी शीर्ष पदों पर रहते हैं। IFS सेवाएँ विभिन्न राज्य संवर्गों और संयुक्त संवर्गों के अंतर्गत आती हैं। उन्हें राज्य और केंद्र सरकारों दोनों की सेवा करने का अधिकार है। IFS सेवा में लागू मुख्य जनादेश राष्ट्रीय वन नीति है जो पर्यावरणीय स्थिरता और पारिस्थितिक संतुलन के रखरखाव को सुनिश्चित करती है।

 शैक्षिक योग्यता – उम्मीदवार के पास किसी भी एक विषय के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए – पशुपालन और पशु चिकित्सा विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, भूविज्ञान, गणित, भौतिकी, सांख्यिकी और जूलॉजी या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय के कृषि या वानिकी या इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री या समकक्ष।

 आयु – प्रदर्शित होने वाले उम्मीदवार की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ओबीसी उम्मीदवारों के लिए अधिकतम तीन साल की छूट और एससी / एसटी के लिए पांच साल की छूट।

 

  • Number of Attempts –
  • For General – 7
  • For OBC – 9
  • For SC/ST – No limit.
  1. Indian Economic Service and Indian Statistical Service Examination (IES/ISS)

भारतीय सांख्यिकी सेवा के साथ भारतीय आर्थिक सेवा का गठन एक समूह के रूप में किया गया था – भारत सरकार की कार्यकारी शाखा की एक सेवा। विभिन्न मंत्रालयों और विभाग के सभी सांख्यिकीय पद इस विभाजन के अंतर्गत आते हैं।

 

शैक्षिक योग्यता – एक उम्मीदवार जो भारतीय आर्थिक सेवा के लिए उपस्थित होना चाहता है उसके पास भारत या अन्य शैक्षिक संस्थानों में केंद्रीय या राज्य विधानमंडल के एक अधिनियम द्वारा शामिल विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र / अनुप्रयुक्त अर्थशास्त्र / व्यवसाय अर्थशास्त्र / अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर डिग्री होनी चाहिए। संसद के एक अधिनियम द्वारा स्थापित या विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम, 1956 के विश्वविद्यालय यू / एस 3 के रूप में समझा जाता है या केंद्रीय सरकार द्वारा अनुमोदित एक विदेशी विश्वविद्यालय। समय समय पर।

भारतीय सांख्यिकी सेवा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास सांख्यिकी / गणितीय सांख्यिकी / एप्लाइड सांख्यिकी के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए क्योंकि यह एक विषय या सांख्यिकी / गणितीय सांख्यिकी / एप्लाइड सांख्यिकी में मास्टर डिग्री है।

 

मेडिकल फिटनेस – यूपीएससी के दिशानिर्देशों के अनुसार, उम्मीदवार को चिकित्सकीय रूप से फिट होना चाहिए। परीक्षा को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले आवेदकों को केंद्रीय स्थायी चिकित्सा बोर्ड द्वारा मेडिकल परीक्षा भाग- II (अर्थात छाती का एक्स-रे परीक्षा) से गुजरना पड़ता है। केवल उन्हीं लोगों को नियुक्त किया जाता है जिन्हें मेडिकल परीक्षाओं के बाद फिट घोषित किया जाता है।

 आयु – प्रदर्शित होने वाले उम्मीदवार की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

 प्रयासों की संख्या – प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

  1. Assistant Provident Fund Commissioners

UPSC हर साल सहायक भविष्य निधि आयुक्तों के पद के लिए परीक्षा आयोजित करता है। एपीएफसी के कर्तव्यों को लेखा, रिकवरी, प्रवर्तन, प्रशासन, नकद, कानूनी, कंप्यूटर और पेंशन के काम को देखना है जिसमें वैधानिक और प्रशासनिक कार्य शामिल हैं। एपीएफसी एक जांच भी करते हैं, दावों के निपटान के लिए काम करते हैं, कैश बुक के सामान्य प्रशासन रखरखाव / बैंक स्टेटमेंट्स एमआइएस रिटर्न की प्राप्ति।

Educational Qualification –

आर्मी विंग के लिए – 10 + 2 के पैटर्न में कक्षा 12 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए।

वायु सेना और नौसेना के लिए – उम्मीदवारों को राज्य शिक्षा बोर्ड या भौतिकी और गणित के साथ विश्वविद्यालय द्वारा मुख्य विषयों के रूप में आयोजित 10 + 2 पैटर्न में कक्षा 12 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए।

 आयु – अभ्यर्थी को परीक्षा में शामिल होने के समय 16 से डेढ़ से 19 तक होना चाहिए।

 प्रयासों की संख्या – कोई प्रतिबंध नहीं

  1. Combined Medical Services Examination (CMSE)

UPSC द्वारा संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा का आयोजन भारत सरकार के तहत चिकित्सा अधिकारियों के रूप में कार्य करने वाली विभिन्न सेवाओं जैसे कि भारतीय आयुध कारखानों सेवा, भारतीय रेलवे आदि में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए किया जाता है। इस परीक्षा के लिए, उम्मीदवार एक योग्य चिकित्सक होना चाहिए। आमतौर पर, इस परीक्षा के फॉर्म सितंबर में उपलब्ध होते हैं और परीक्षा जनवरी में आयोजित की जाती है। उम्मीदवारों का चयन एक लिखित परीक्षा और उसके बाद एक साक्षात्कार के आधार पर किया जाता है।

 Click Here to Check Latest Result

शैक्षिक योग्यता – उम्मीदवार को एमबीबीएस परीक्षा के सभी लिखित और व्यावहारिक भागों में उत्तीर्ण होना चाहिए। अंतिम वर्ष की एमबीबीएस परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं बशर्ते उनके पास कोई बैकलॉग हो। केवल उन्हीं अभ्यर्थियों को कमीशन दिया जाएगा जो कंप्यूटर आधारित परीक्षा उत्तीर्ण करेंगे। एक घूर्णन इंटर्नशिप का पीछा करने वाला उम्मीदवार परीक्षा में उपस्थित होने के लिए योग्य है, लेकिन उम्मीदवार को केवल तभी नियुक्त किया जा सकता है जब उसने अनिवार्य घूर्णन इंटर्नशिप पूरा कर लिया हो।

 आयु – CMS परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवार को 32 वर्ष की आयु प्राप्त नहीं हुई होगी। ऊपरी सीमा कुछ मामलों में आराम करने योग्य है।

 प्रयासों की संख्या – प्रयासों की संख्या की कोई सीमा नहीं है।

  1. Combined Geo-Scientist and Geologist Examination

यूपीएससी भू-वैज्ञानिक और भूवैज्ञानिक परीक्षा में लोगों को भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण, खान मंत्रालय और जल मंत्रालय में भूवैज्ञानिक, भूभौतिकीविद् और रसायनज्ञ के रूप में भर्ती करने के लिए आयोजित करता है। इतना ही नहीं, बल्कि केंद्रीय भूजल बोर्ड में जलविज्ञानी के पद के लिए भी लोगों की भर्ती की जाती है।

शैक्षणिक योग्यता – विभिन्न पदों के लिए योग्यता अलग-अलग है।

आयु – उम्मीदवार को भूविज्ञानी, भूभौतिकीविद् और रसायनज्ञ पदों के लिए 21 से 32 वर्ष और जूनियर जलविज्ञानी पदों के लिए 21 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होना चाहिए।

प्रयासों की संख्या- कोई सीमा नहीं।

  1. Central Armed Police Forces Exam

UPSC द्वारा केंHomeद्रीय सशस्त्र पुलिस बल परीक्षा का आयोजन सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITPP) और सशस्त्र सीमा बल ( एसएसबी)

शैक्षिक योग्यता – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से स्नातक की डिग्री।

शारीरिक मानक – उम्मीदवार को यूपीएससी द्वारा परिभाषित भौतिक मानकों से मेल खाना चाहिए।

(महिला बीएसएफ और आईटीबीपी के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं)

आयु – उम्मीदवार को न्यूनतम 20 वर्ष की आयु प्राप्त करनी चाहिए और उसकी आयु 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

प्रयासों की संख्या – इसकी कोई सीमा नहीं है। एक उम्मीदवार उम्र के आधार पर परीक्षा में कई बार उपस्थित हो सकता है।

Click To Go to Official Site of  UPSC

Click To Check About SSC

Click to Go to Home

Sarkari Result Online | Sarkari Results | Online Form |Results 2019 © 2019